Best होस्टिंग प्लेटफार्म | Best Cloud Hosting In India

Best Cloud Hosting In India:अगर आप भी अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते है और आपको पता नहीं है। कोनसी Cloud Hosting आपकी वेबसाइट के लिए अच्छी रहेगी, तो आप चिंता न करे। आज इस आर्टिकल में भारत की टॉप क्लाउड होस्टिंग  में जानकारी देंगे। हम इस आर्टिकल में वेबसाइट के  होस्टिंग कोनसी होगी उसके बारे में बताने जा रहे है। इसके लिए लेख तक पढ़े।

सभी जानकारी पाने और पैसे कमाने के लिए हिए हमसे जुड़े

जब कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनता है तो सबसे पहले उसका काम होता है डोमेन खरीदना और फिर उसे डोमेन को चलाने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है। होस्टिंग वेब होस्टिंग, क्लाउड होस्टिंग और सर्वर उनके बिना आप कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट को नहीं चला सकते।

यदि आप क्लाउड होस्टिंग के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं जानते हैं। नहीं आपने कभी इसके बारे में पहले सुना है। तो सबसे पहले Cloud Hosting Kya Hai इसके बारे में जानना जरूरी है लेख को ध्यान से पढ़े और जाने, Best Cloud Hosting In IndiaCheap Cloud HostingCheap Cloud Hosting IndiaFree Cloud Hosting IndiaFree Cloud Hosting For StudentsBest Cloud Hosting?

Best Cloud Hosting In India

Cloud Hosting Kya Hai

Cloud Hosting एक ऐसी सेवा है जो वर्चुअल सर्वर का उपयोग करके आपकी वेबसाइट के डाटा को अलग-अलग सर्वरों पर इकट्ठा करती है। Cloud Hosting में आपका सर्वर एक भौतिक सर्वर पर नहीं बल्कि वर्चुअल सर्वर पर होस्ट किया जाता है।

क्लाउड होस्टिंग Share Hosting से बहुत अलग होती है सब है Hosting में वेबसाइट को एक सर्वर पर होस्ट किया जाता है जिसके कारण उसे पर ट्रैफिक आने पर सर्वर डाउन हो जाता है या सर्वर में कोई समस्या आ जाती है जिसकी कारण आपकी वेबसाइट का सर्वर कैश भी हो सकता है। इस समस्या के समाधान के लिए क्लाउड होस्टिंग का उपयोग करते हैं।

क्लाउड होस्टिंग का उपयोग करने से आपका ब्लॉग हर समय ऑनलाइन रहता है। और किसी भी सर्वर पर कोई लोड नहीं पड़ता है। जिसे ब्लॉग का परफॉर्मेंस भी बहुत अच्छा रहता है इसलिए अधिकतर लोग अपने ब्लॉग को क्लाउड होस्टिंग पर ही उपयोग करते हैं।

क्लाउड होस्टिंग की कीमत की बात करें तो यह शहर होस्टिंग से थोड़ी महंगी जरूर होती है। इसलिए इस लेख में हम कुछ ऐसी क्लाउड होस्टिंग के बारे में बताएंगे जो काफी किफायत है और बेहतरीन क्लाउड होस्टिंग सर्विस प्रदान करती है।

क्लाउड होस्टिंग तो नेकलेस चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है। चाहे वह किसी भी क्लाउड होस्टिंग को चुने तो आईए जानते हैं इनके बारे में

1. Data Center Location


Data Center Location एक ऐसी जगह है जहां होस्टिंग का मुख्य सर्वर उपस्थित है आपकी वेबसाइट भी इसी स्थान से होस्ट की जाएगी यदि आपका सरवर किसी भी देश की उपयोगकर्ताओं के पास है। जिस पर आप लक्षित करना चाहते हैं। तो यह वेबसाइट का प्रदर्शन उतना ही बेहतर होता है इसलिए इस पोस्ट में हमने आपको केवल उन पेप्स होस्टिंग के बारे में बताया है जिनकी लोकेशन भारत या उनके आसपास स्थित है।

2. Affordable Price

अक्सर देखा जाता है कि होस्टिंग कंपनियां काफी कीमती होती है। इनकी होस्टिंग के लिए काफी कीमत चुकानी पड़ती है। जिसके कारण कोई भी अपना नया वेबसाइट स्टार्ट करने के बारे में काफी सोचता है इसलिए लिस्ट में हमने केवल उन्हें क्लाउड होस्टिंग के बारे में बताया है जो सस्ती है।

3. WordPress Hosting

आजकल के समय में ज्यादातर लोग वर्ड प्रेस पर ही अपनी वेबसाइट बनाते हैं। इसलिए इन क्लाउड होस्टिंग के बारे में हमने यह ध्यान रखते हुए बताया है कि यह होस्टिंग वर्ड प्रेस होस्टिंग को सपोर्ट करती हो।

4. Hosting Support

अगर कोई नया ब्लॉग शुरू करता है तो अपनी वेबसाइट में किसी न किसी तरह की तकनीकी प्रॉब्लम का सामना करना ही पड़ता है। इसे ठीक करने के लिए वेब होस्टिंग कंपनी से संपर्क करना चाहिए इसलिए आपको एक अच्छी होस्टिंग सपोर्ट वाली वेब होस्टिंग कंपनी की जरूरत है। लिस्ट में उन्हें क्लाउड होस्टिंग को चुना गया है जिनका होस्टिंग सपोर्ट 24 घंटे रहे।

इसे भी पढ़े :- Monetization का मतलब हिन्दी में ?

इसे भी पढ़े :- पॉडकास्ट का हिंदी अर्थ ?

इसे भी पढ़े :- शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ?

इसे भी पढ़े :- Paytm से पैसे कैसे कमाए ?

5. Refund Policy

अच्छा जब लोग अपना लोग शुरू करते हैं तो कोशिश कर लेते हैं जिसके कारण उसे कंपनी की होस्टिंग सर्विस से कुछ नहीं होते और अपना पेपर सब वापस लेना चाहते हैं। इसलिए उन्हें पोस्टिंग प्लेटफार्म के बारे में बताया गया है जिन से आप अपने पैसे वापस ले सके।

क्लाउड होस्टिंग चुनने के लिए पांच चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जो आपको बताई गई है तो अब आईए जानते हैं Best Cloud Hosting In India

5 Best Cloud Hosting In India

इस लेख में 5 Best Cloud Hosting के बारे में बताया जा रहा है जिनका उपयोग करना काफी आसान है। और यह सभी अच्छी सेवाएं भी प्रदान करती हैं तो आईए जानते हैं Best Cloud Hosting के बारे में

1. cloudways

क्लाउडवेज एक क्लाउड होस्टिंग पदार्थ करने वाली कंपनी है जो होस्टिंग सेवा प्रदान करती है। क्लाउडवेज सबसे तेज गति और सर्वोत्तम सर्वर रिस्पांस टाइम प्रदान करती है। क्लाउडवेज सर्वर को मैनेज करने का काम बहुत ही अच्छे से करती है जिसके कारण इसका उपयोग करने के लिए ज्यादा टेक्नोलॉजी के नॉलेज के बारे में जानना आवश्यक नहीं है। यदि कोई टेक्नोलॉजी के बारे में काम ज्ञान रखता है तो वह इस पर आसानी से कम कर सकता है।

अगर नए ब्लॉगर कोई ऑनलाइन बिजनेस करता है तो क्लाउज आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपको कोडिंग या किसी तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

क्लाउडवेज से होस्टिंग खरीदने हैं तो आपको सर्वर को मैनेज करने की चिंता छोड़ देनी चाहिए। क्योंकि क्लाउडवेज कई प्रकार की क्लाउड होस्टिंग सेवा देता है।

Cloudways में यूजर्स को Cpanel नहीं मिलता है बल्कि फाइल्स को एक्सेस करने के लिए Filezilla जैसे सॉफ्टवेयर मिलेंगे।

अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक है तो आप क्लाउडवेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि क्लाउड बेस्ड ट्रैफिक को बहुत अच्छे से मैनेज करता है। क्लाउडवेज बीच के दो प्लान है एक प्रीमियम और दूसरा स्टैंडर्ड लिए जानते हैं

2. Hostinger

होस्टिंगर एक ऐसी होस्टिंग कंपनी है जो ज्यादातर शुरुआती लोगों को पसंद आती है। क्योंकि होस्टिंगर अपनी ग्राहकों को बहुत ही कम कीमत में होस्टिंग प्लान देती है और साथ ही काफी अच्छे और न्यू फीचर्स भी मुहैया कराती है। होस्टिंगर सबसे ज्यादा अपनी वेब होस्टिंग के लिए ही जाने जाते।

क्योंकि अपने शुरुआती दिनों में हो सिंगर एक या दो या 6 महीने के लिए ही नहीं बल्कि पूरे 1 साल के लिए मुफ्त वेब होस्टिंग देती थी। और इसलिए यह लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है। यह लोकप्रिय हो गई और कुछ ही दिनों में और सिंगर की लाखों ग्राहक बन गए होस्टिंगर एक बहुत ही लोकप्रिय वेब होस्टिंग कंपनी है क्योंकि अब तक 30 मिलियन से अधिक लोग इसका उपयोग कर रहे हैं।

अगर आपका बजट थोड़ा काम है और आप अच्छी वेब होस्टिंग की तलाश में है तो hostinger आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा क्योंकि इसमें आपको कम कीमत में ज्यादा फीस देखने को मिलेंगे होस्टिंगर में आपको कई प्रकार की होस्टिंग मिल सकती है जैसे वेब होस्टिंग, क्लाउड होस्टिंग, वर्डप्रेस्ड होस्टिंग आदि आप होस्टिंग बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। होस्टिंगर का वेब होस्टिंग प्लान 149 रुपए पर मंथ है। जो अन्य होस्टिंग कंपनियों की तुलना में काफी किफायती है।

इसे भी पढ़े :- मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

इसे भी पढ़े :- इंटरनेट क्या है ?

इसे भी पढ़े :- Quora से पैसे कैसे कमाए ?

इसे भी पढ़े :- Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

अगर कोई व्यक्ति बिजनेस या बड़े पैमाने पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहता है। उसके लिए आपको क्लाउड होस्टिंग की जरूरत है तो आप होस्टिंगर का क्लाउड होस्टिंग प्लान ले ले क्योंकि होस्टिंगर की क्लाउड होस्टिंग की परफॉर्मेंस काफी अच्छी होती है। होस्टिंगर में आपको तीन तरह की क्लाउड होस्टिंग की सुविधा मिलती है।

पहले है क्लाउड स्टार्टअप दूसरा है क्लाउड प्रोफेशनल और तीसरा है क्लाउड एंटरप्राइजेज होस्टिंग प्लान इन की सबसे अच्छी बात यह है अगर आप होस्टिंगर से कोई भी होस्टिंग खरीदने हैं तो उसकी होस्टिंग पसंद नहीं आती है तो हो सिंगर की तरफ से आपको 30 दिन का मनी बैक रिफंड दिया जाता है।

3. HostArmada

HostArmada एक बहुत ही लोकप्रिय होस्टिंग प्लेटफॉर्म है जो ग्राहकों को क्लाउड सजा होस्टिंग क्लाउड वर्ड प्रेस होस्टिंग क्लाउड पुनर विक्रेता होस्टिंग क्लाउड वीपीएस होस्टिंग और सीपीयू सर्वर होस्टिंग सेवा प्रदान करता है। यदि आप क्लाउड होस्टिंग सेवा की तलाश में है और HostArmada को चुनते हैं क्योंकि इसमें बहुत ही किफायती कीमत पर क्लाउड होस्टिंग देती है। 

साथ ही 24 घंटे आपका सपोर्ट कर दिया अगर ऑनलाइन बिजनेस या वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा है तो उसकी क्लाउड होस्टिंग चुन सकते हैं इसकी सबसे बुनियादी क्लाउड होस्टिंग योजना 41 डॉलर से शुरू हो जाती है इसलिए अगर आपके पास बजट की कोई समस्या नहीं है तो इसकी क्लाउड होस्टिंग प्लान ले सकते हैं।

4. Hostgator

Hostgator भारत के एक लोकप्रिय होस्टिंग प्लेटफार्म है  यहां अच्छी वेब होस्टिंग प्रदान कराई जाती है जिसका उपयोग दुनिया में लाखों लोग कर रहे हैं Hostgator की वेब होस्टिंग अन्य होस्टिंग कंपनियों की तुलना में काफी सस्ती है  होस्टगेटर का उपयोग भारत के कई लोग अपनी वेब होस्टिंग सेवाओं के लिए करते हैं इसका ऑफिस भारत के मुंबई और बेंगलुरु में स्थित है। 

इसके प्लान काफी अच्छे और सस्ते हैं क्योंकि इससे खास तौर पर कम बजट वाले लोग ही खरीदते हैं ताकि सभी यूजर इसका इस्तेमाल कर सके। Hostgator पर क्लाउड होस्टिंग और गूगल क्लाउड होस्टिंग प्रोफेशनल दोनों क्लाउड कंप्यूटर वेब होस्टिंग देते हैं। क्लाउड होस्टिंग और प्रोफेशनल क्लाउड होस्टिंग में काफी ज्यादा अंतर नहीं है इसमें सिर्फ इतना सा फर्क है कि गूगल क्लाउड होस्टिंग बहुत तेज और क्लाउड होस्टिंग होस्टगेटर के अपने सरवर का उपयोग करते हैं यह 24 घंटे सहायता प्रदान करते हैं।

हॉर्स गटर का सबसे बेसिक क्लाउड होस्टिंग प्लान  479 रुपए से शुरू है। इसलिए अगर आपके पास कम बजट है। तो आप इसका क्लाउड होस्टिंग प्लान ले सकते हैं 

इसे भी पढ़े :- दीपावली की भूतिया कहानी ?

5. SiteGround

साइट ग्राउंड एक लोकप्रिय और अच्छी रेटिंग वाला होस्टिंग प्लेटफार्म में इसके उपयोग भारत के लोग काफी ज्यादा करते हैं। साइट ग्राउंड आपको कई अलग-अलग तरीके की होस्टिंग देता है। वह पोस्टिंग क्लाउड होस्टिंग शेर होस्टिंग वर्ड प्रेस होस्टिंग आदि।

साइट ग्राउंड आपको अपनी क्लाउड होस्टिंग सेवा में अच्छे प्रदर्शन वाले क्लाउड प्लान देता है। अगर आप अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस बनाना चाहते हैं या अपनी पर्सनल वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो साइड ग्राउंड दुनिया की सबसे लोकप्रिय होस्टिंग कंपनियों में से एक है। साइट ग्राउंड ने अब तक 20 लाख से अधिक डोमेन होस्ट किए हैं।

इसके डाटा सेंटर स्थान की बात करें तो दुनिया में 6 आधुनिक अल्ट्रा फास्ट डाटा सेंटर है जो उस यूके इन एलडी और सिंगापुर में सिडनी में स्थित है। SiteGround कंपनी आपकी वेबसाइट को सबसे तेज और सबसे सुरक्षित बनाने के लिए वर्ड प्रेस स्पीड और सिक्योरिटी जैसी सुविधा प्रदान करता है  साइड ग्राउंड की सबसे बुनियादी क्लाउड होस्टिंग योजना $100 से शुरू होती है इसलिए एक अच्छी और विश्वसनीय क्लाउड होस्टिंग चाहते हैं तो इस होस्टिंग प्लान को ले सकते हैं।

निष्कर्ष : Best Cloud Hosting In India

इस लेख में भारत की 5 Best Cloud Hosting In India के बारे में जानकारी दी गई है। Best Cloud Hosting In India पोस्ट की मदद से ऑनलाइन बिजनेस और वेबसाइट को बढ़ाने के लिए क्लाउड होस्टिंग का उपयोग किया जाता है। Best Cloud Hosting In India लेख के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद है हमारा लेख आपको पसंद आया है हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करके बताएं।

Related to Best Cloud Hosting In India

Leave a Comment